*Exclusive - जानिए गोरखपुर के सबसे पुराने खानदान 'सब्जपोश' के बारे में, गोरखपुर की विलायत मिली हजरत मीर सैयद कयामुद्दीन शाह अलैहिर्रहमां को*


*1. -- शहंशाह शाहजहां (1627-1658 ई.) के जमाने में कायम हुई शहर की दूसरी सबसे पुरानी मस्जिद व रौजा*

*3. -- 18 अक्टूबर 2018 को है हजरत मीर सैयद कयामुद्दीन शाह  का 312वां उर्स-ए-पाक*

*3. -- जानिए कदीम जमाने में कैसे आबाद हुआ जाफरा बाजार*

*4. -- पैगंबर-ए-इस्लाम के घराने से है सब्जपोश खानदान का ताल्लुक*

*5. -- बादशाह बाबर भी दुआ के लिए आया इस खानदान के शरण में*

गोरखपुर। जाफरा बाजार में आबाद *सब्जपोश* खानदान बहुत आला और कदीम है। इस खानदान का ताल्लुक पैगंबर-ए-इस्लाम के घराने से है। इस खानदान के शरण में बादशाह बाबर दुआ के लिए आ चुका है। गोरखपुर का सबसे प्रतिष्ठित मुस्लिम घराना यही है। 18 अक्टूबर 2018 को इस खानदान के और गोरखपुर के सबसे बड़े वली हजरत मीर सैयद कयामुद्दीन शाह का 312वां उर्स-ए-पाक है। इस मौके पर पेश है खानदाने सब्जपोश की अजीम दास्तान।

 *हजरत सैयद शाहिद अली शाह सब्जपोश अपनी किताब *"दीवाने फानी"* में अपने खानदान सब्जपोश के बारे में लिखते हैं कि सुल्तान सिकंदर लोदी के जमाने में उनके पूर्वज सैयद अहमद मक्की नजफ अशरफ से हिन्दुस्तान तशरीफ लायें और अयोध्या में ठहर गये। सैयद अहमद मक्की के साहबजादे हजरत मीर सैयद मूसा हजरत सैयद असद्दुदीन आफताबे हिन्द जफराबादी के मुरीद व जलीलुलकद्र खलीफा थे और आप ही की दुआ से शहंशाह बाबर को हिन्दुस्तान की बादशाहत मिलीं। हिन्दुस्तान के हमले से पहले किसी दरवेश ने बाबर को खबर दी की जब तक हजरत मीर सैयद मूसा तुम्हारे लिए दुआ नहीं करेंगे। हिन्दुस्तान की बादशाहत तुमको नहीं मिल सकती। बाबर फकीर का भेष बदलकर आपकी खिदमत में हाजिर हुआ और अर्ज करके दुआ चाही। आपने फरमाया तू मस्जिद बनवाने का वायदा करे तो मैं तेरे लिए दुआ करूं। बाबर ने वायदा किया तो आपने बशारत दी कि खुदा तुझको फतह देगा। बाबर फतह करता हुआ अयोध्या पहुंचा तो वायदे को पूरा करने के लिए हाजिरे खिदमत हुआ और अर्ज किया कि मस्जिद आप अपने एहतेमाम से बनवाईये। आपकी औलाद से चंद पुश्तों के बाद एक शाख परगना सगड़ी (जो पहले जौनपुर का हिस्सा था अब आजमगढ़ का हिस्सा है) में आकर रही। दो तीन पुश्तों के बाद हुए हजरत मीर सैयद कयामुद्दीन गोरखपुर तशरीफ लायें। शहंशाह शाहजहां (1627-1658 ई.) के आखिरी जमाने में या उससे कुछ कब्ल। जहां आपने कयाम फरमाया (जाफरा बाजार) वह जंगल था। शहर उसके जानिबे शुमाल (उत्तर) था। जहां एक मोहल्ला पुराने गोरखपुर के नाम से बाकी है। शहंशाह औरंगजेब के जमाने में शहजादा मुअज्जम शाह ने नया शहर बसाया। जिसका नाम मुअज्जमाबाद रखा। खैर। मीर सैयद कयामुद्दीन के वक्त मस्जिद और हुजरे के सिवा कोई इमारत न थीं। धीरे-धीरे सुकूनत और सहूलियत के लिए  मजार और मस्जिद के गिर्दा गिर्द वसी हल्के व वसी पैमाने पर मुस्तहकम व शानदार इमारतें बनीं। वक्तन फवक्तन इजाफा होता रहा। आपके पीरजादे दो बार गोरखपुर तशरीफ लायें। उस वक्त गोरखपुर के काजी अबुल बरकात निजामाबादी थे 

*मशायख-ए-गोरखपुर के लेखक सूफी वहीदुल हसन लिखते हैं कि* हजरत मीर सैयद कयामुद्दीन शाह अलैहिर्रहमां के जद्दे अमजद हजरत मीर सैयद अहमद मक्की अलैहिर्रहमां सिकंदर लोदी के ओहदे में तशरीफ लाये और अयोध्या में कयाम पजीद हुए। आपकी औलाद से चंद ही पुश्तों के बाद एक शाख परगना सगड़ी जो उस जमाने में जिला जौनपुर का एक परगना था आकर रही। उसी शाख में एक बुजुर्ग हुए जिनका नाम हजरत मीर सैयद मारूफ अलैहिर्रहमां था। आप ही के साहबजादे कुतबुल आरफीन हजरत मीर सैयद कयामुद्दीन थे। कुदरत व मसियत यजदी का हमेशा से ये दस्तूर चला आ रहा है कि जब माबूदे बरहक किसी को नवाजना चाहता है तो वो उसे किसी कामिल बुजुर्ग के पास भेज देता है। चुनांचें ऐसा ही मौसूफ के साथ भी हुआ। हजरत मीर सैयद कयामुद्दीन शाह को एक जज्बा पहुंचा जो आपको खींचकर हजरत शेख मोहम्मद रशीद जौनपुरी अलैहिर्रहमां के दरबारे आलिया में ले आया। आप मुरीद हुए। खूब रियाजतें की, मुतआद्दी चिल्ले खींचें और सुलूक की मनाजिल तय कीं। पुराने वक्तों में दस्तूर था कि अच्छे मुरीद को इजाजत देकर किसी मकाम की विलायत भी सौंप दी जाती थी। आपके शेख ने खिलाफत अता फरमायीं और *गोरखपुर की विलायत बख्शीं*। शहंशाह शाहजहां (1627-1658 ई.) का जमाना था। आपने गोरखपुर में जिस जगह आज आपका मजारे अक्दस (सब्जपोश हाउस मस्जिद के प्रागंण में) है उसी जगह अपनी अशा-ए-मुबारक नसब किया और फरमाया फकीर का यही मकाम है। आज तक आपकी औलाद यहीं आबाद है। अशा और नालैन बतौर तबर्रुक अभी तक महफूज है गलिबन। *गंजे अरशदी* खानदाने रशीदी का एक कल्मी नुस्खा है जो तारीख भी है और मुसतनद भी। उसके हिस्से की नकल नाजरीन के पेशे नजर करता हूं क्योंकि और किसी जरिए से आपके हालात मालूम होना बहुत दुश्वार है। ये इक्तेबासात *दीवाने फानी गोरखपुरी* के दीबाचा में मिल गयी है। हजरत मीर कयामुद्दीन कुतबुल अकताब हजरत शेख मोहम्मद रशीद से मुरीद हुए। बादे बैअत सख्तरीन रेयाजतें करके खिलाफत व इजाजत से सर्फेयाब हुए। हमेशा रोजे रखने और इबादत (कायेमुल लैल) के अलावा आप बहुत बाकमाल थे। नमाज और अवराद (विर्द) में मशगूलियत इस हद पहुंच चुकी थी कि बकद्रे जरुरत ही आदमियों से हम कलाम होते थे। निस्फ शब के बाद थोड़ा सा खाना तनावुल फरमाते। खुद फज्र के अव्वल वक्त हुजरे से बाहर आकर अजान पुकारते, नमाज में किरत इतनी तवील फरमाते कि अगर किसी को गुस्ल की हाजत होती तो बैतुलखला से फरागत हासिल करके बाद गुस्ल सुन्नते फज्र के फज्र की पहली रकात में शामिल हो जाता। शुगल में इनहेमाक और इस्तेगराक बेहद था। आपको देखने से  खुदा याद आ जाता था। वतन कस्बा सगड़ी था वहां से गोरखपुर तशरीफ लायें और कयाम पजीद हुए। अकसर सआदतमंद आपके हलका-ए-इरादत में आए और बहुतों को हिदायत व खिलाफत बख्शी। जिसको उन्होंने बहुस्ने व खूबी कायम व दायम रखा। बहुतेरों को नमाजे माकूस तालीम फरमायीं। अपने पीरो मुर्शीद से आपको बेपनाह मुहब्बत थी और वो भी आप पर इंतेहाई शफीक व मेहरबान थे। नमाज के मुताल्लिक आपका वाकया बहुत मशहूर है कि एक दफा नमाज में मशगूल थे कि एक स्याह बिच्छू आपके खिरके मुबारक में चला आया। नमाज कताअ न फरमायीं और जिस हुजूरी व दिलजमई से अदा फरमा रहे थे उसमें बाल बराबर फर्क न आया। बाद नमाज जब खिरका उतारा। लोगों ने स्याह बिच्छू को देखा और उसे निकाला। जब जईफ हुए तो जौफ इतना था कि बगैर चौबी तकियों के जो बैतुलखला तक नसब थे बैतुलखला न जा सकते मगर नमाज अदा फरमाते तो पहरभर कयाम फरमाते थे और तकलीफ व मशक्कत का कुछ असर महसूस न होता था। तारीख 13, माह शव्वाल 1077 को आपके पीरो मुर्शीद ने आपसे फरमाया कि मीर सैयद जाफर और तुम हर दो अजीज  कल कयामत में इस फकीर की नजात का सबब होगे। एक बार हजरत पीरो मुर्शीद के तशरीफ लाने पर मीर सैयद कयामुद्दीन चिल्ले से निकल कर कदमबोश हुए और आपने बाकमाले शफकत आगोश में ले लिया और चमचा दूध अपने हाथ से पिलाया। माह शव्वाल 1077 हिजरी की बींसवीं तारीख को हजरत पीर दस्तगीर ने मीर सैयद कयामुद्दीन को जिक्रे सलासी, गबंदी, कलंदरी की तालीम दी। जो कुछ फुकरा और औलिया में होता है वो सब आपमें था। तमाम वक्त यादे मौला में गुजरता था। आपका विसाल 8 सफर 11 28 हिजरी को हुआ, जबकि आपकी उम्र शरीफ सौ बरस से कहीं ज्यादा हो चुकी थीं। मदफन मुबारक शहर गोरखपुर सहन हुजरा में बामकामे सुकूनत है। जिस वक्त आप विसाल बहक हुए पांच या छह घड़ी रात बाकी थी। आपके मजारे अक्दस की खाक शिद्दते दर्द के लिए आज भी अकसीर का हुक्म रखती है। मिसल मशहूर है कि शेर की औलाद शेर ही होती है। चुनांचें बुजुर्गी सिलसिला ब सिलसिला आपकी औलाद में खुलफा के अलावा भी मुंतकिल होती रही। आपकी तवज्जो खास और फजले खुदावंदी से हजरत शाह मीर मोहम्मद सालेह, हजरत शाह मीर अहमदुल्लाह, हजरत शाह मीर गुलाम गौस, हजरत शाह मीर मेंहदी, हजरत शाह मीर गुलाम रसूल जैसे जय्यद उलेमा, फुकरा और साहिबे बातिन हजरात ने इसी शहर और उसके बाहर मारफत के दरिया बहाये और सैकड़ो हजारों अफराद की इस्लाहे बातिन में अपनी कुव्वतों को सर्फ किया। सभी हकीकत से आगाह तवज्जे में यदे तौला रखते थे। 'साहिबे बहरे जख्खार' ने भी सब्जपोश हाउस के बुजुर्गों का तज्किरा अपनी सहरे आफाक किताब में किया है। हजरत रोशन अली शाह के खलीफा हजरत सैयद अहमद अली ने भी अपनी मशहूर किताब महबूबुत तारीख में सब्जपोश हाउस के मसायख का तज्किरा किया है और इन हजरात की तमाम खुदादाद सलाहियतों की तरफ भी इशारा किया है। 
*"रहे वो रईसों में या सब्जपोश, बहुत जिरक और साहिबे अक्लो होश, मियां मेंहदी थे उनके भाई कलां, थे दरवेश कामिल वलीउज्जमां, वो थे खानदानी नजीबुल लतीफ, गुलाम गौस थे उनके वालिद शरीफ, अलीमुल्लाह थे शेख उनके करीब, निहायत थे सालेह बड़े खुशनसीब"*


*ऐसे मिली सब्जपोश की उपाधि*
"गोरखपुर-परिक्षेत्र का इतिहास किताब के लेखक डा. दानपाल सिंह पेज नं. 65 व 66 पर लिखते हैं कि गोरखपुर में बसने वाले मुसलमानों का महत्वपूर्ण घराना सब्जपोशों का है। इनके पूर्वज अयोध्या छोड़कर एकांत में अपना शेष जीवन व्यतीत करने गोरखपुर के जंगलों में चले आये थे। यहां अवध के नवाब अासफुद्दौला के समय सैयद शाह अब्दुल्लाह को जागीर मिली। इन्हीं के पोते सैयद शाह गुलाम को नवाब द्वारा *सब्जपोश* *की उपाधि प्राप्त हुई जो इस घराने में आज भी चली आ रही है"

*शहंशाह शाहजहां के जमाने की मस्जिद में है वलियों की मजारें*
जाफरा बाजार स्थित सब्जपोश हाउस मस्जिद के आहाता में करीब पंद्रह मजारे हैं। जिसमें हजरत मीर सैयद कयामुद्दीन शाह अलैहिर्रहमां, हजरत मीर मोहम्मद सालेह, हजरत मीर मेंहदी, हजरत मीर अहमदुल्लाह हुसैनी, हजरत मीर गुलाम गौस, हजरत मीर अब्दुल्लाह, हजरत मीर हसन आदि की मजारे हैं। वहीं थोड़ी दूर पर हजरत गुलाम रसूल का मकबरा है। इस वक्त मस्जिद के खतीब व इमाम हाफिज रहमत अली निजामी हैं। यहां पांचों वक्त की नमाज के अलावा जुमा, अलविदा, ईद व ईद-उल-अजहा की भी नमाज होती है।


*सन् 1860-63 ई. में जाफरा बाजार के मालिक नवाजिश अली व रफीउद्दीन थे*
"मियां साहब इमामबाड़ा के पहले सज्जादानशीन मरहूम सैयद अहमद अली शाह अपनी किताब 'महबूबे तवारीख' में लिखते हैं कि सन् 1860-63 ई. में जाफरा बाजार मुहल्ले के मालिक नवाजिश अली थे, उनके साथ एक हिस्सेदार रफीउद्दीन थे, जो इस क्षेत्र का कारोबार देखा करते थे। रफीउद्दीन चक इस्लाम के रईस थे, मगर वह जाफरा बाजार के हिस्सेदार भी थे। इतिहास की किताब में दर्ज है कि 15वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में मुगलों ने अलीनगर, जाफरा बाजार व नियामत चक बसाया।  

*यह भी जानें कैसे मिले कीमती तबर्रुकात* जाफरा बाजार स्थित सब्जपोश खानदान में हजरत मीर सैयद कयामुद्दीन शाह अलैहिर्रहमां के पोते मीर सैयद गुलाम रसूल का मकबरा है। जौनुपर से मीर सैयद हजरत कयामुद्दीन गोरखपुर तशरीफ लाये। इनके साहबजादे मीर मुहम्मद सालेह और मीर मुहम्मद सालेह के दो साहबजादे मीर अहमदुल्लाह व मीर फजलुल्लाह थे। मीर फजलुल्लाह अवध के फौज में जनरल थे। उन्होंने बक्सर के युद्ध में वतन की आजादी के लिए लड़ाई लड़ते हुए शहादत पायी। इनकी कोई औलाद नहीं थी। लिहाजा उस दौर के बादशाह ने मीर शाह कयामुद्दीन के पोते मीर सैयद गुलाम रसूल (मीर शाह कयामुद्दीन के दूसरे पुत्र के पुत्र) को माफी नामा, रकम व गांव दिए। यहीं पर सैयद गुलाम रसूल का मकबरा है और यहीं पर गुम्बद में रखी हुई है हजरत अली की तलवार, पुराना कुरआन व अन्य पवित्र वस्तुएं मौजूद हैं। बेहुरमती से बचाने व अन्य वजहों से गुबंद पूरी तरह से सील कर दिया गया हैं। हजरत अली की तलवार व अन्य तबर्रुकात का कोई स्पष्ट प्रमाण तो नहीं हैं लेकिन पुर्खों से सुनी रवायत खानदान के हर फर्द ने सुनी हैं और यह बात काफी मशहूर हैं। इसी सब्जपोश खानदान में मिस्र की लड़कियों के हाथों से बना 176 साल पुराना गिलाफ-ए-काबा भी हैं। इसी के साथ है मदीना से लाया गया कदम-ए-रसूल व बगदाद से लाया गया हजरत गौसे पाक के मजार का पवित्र पत्थर भी मौजूद हैं। काबा का गिलाफ, कदम रसूल गौसे पाक के मजार का पत्थर जाफरा बाजार स्थित सैयद नौशाद अली सब्जपोश के घर में हैं जिसकी जियारत ईद और ईद-उल-अजहा में करायी जाती हैं। सब्जपोश खानदान के सैयद दानिश अली सब्जपोश ने कुछ वर्ष पहले बताया था कि इन पवित्र वस्तुओं को सन् 1840 ई. में मीर अब्दुल्लाह पवित्र हज यात्रा के दौरान वापसी में लेकर आये थे। उन्होंने बताया कि सन् 1840 ई. में मीर अब्दुल्लाह के नेतृत्व में घोड़ों से हज करने के लिए एक काफिला तैयार हुआ। जब ये इराक स्थित बगदाद शरीफ पहुंचे तो उस वक्त हजरत गौसे पाक की मजार की दोबारा तामीर हो रही थी। उन्होंने मजार से निकले पत्थर को मजार के खादिम से तबर्रूक के तौर पर मांग लिया। इसके बाद हज करने अरब पहुंचे तो काबा शरीफ का गिलाफ उतारा जा रहा था। गिलाफ को हदिया के रूप में खास लोगों को काबा शरीफ का गिलाफ देने की परंपरा थी। मीर अब्दुल्लाह भी रईसों में शुमार थे। उन्हें भी दस्तयाब किया गया। वहीं मदीना शरीफ से उन्हें कदमें रसूल भी मिला। फिर वह लेकर गोरखपुर चले आये। तब से लेकर इन पवित्र वस्तुओं की जियारत बादशाह शाहजहां के जमाने की बनी मस्जिद में करायी जाती है। कुछ वर्ष पहले सैयद दानिश अली सब्जपोश ने बताया था कि उनके वंशज मीर शाह कयामुद्दीन शाहजहां के शासन काल में गोरखपुर तशरीफ लायें और यहीं छोटा सा रौजा व मस्जिद तामीर की। तब से यह मस्जिद कायम है। करीब 20 वर्ष पहले इसमें कुछ तामीरी काम कराया गया है। Danish Ali Subzposh A bit of history for your liking as you are a soldier yourself....One gentleman by the name of Mir Fazlullah in my upline was a high ranking officer in the Nawabs army of lko that fought the British army at Buxar. As we all know we lost the battle and along with so many casualties on both sides , He was also Martyred at the battlefied., but not before scalping a few of the Gora sahibs.His grave is still there near the battlegrounds. He was a bachelor and all of 22. For his bravery and Martyrdom land grants were offered but his brother refused it . After many years His Nephew Mir Ghulam Rasool happened to be visiting the lko Nawab Asafuddaula's court, He was again offered the land grants which he accepted and also the title of Subzposh . By the the turn if the century say in 1800 AD .The company Raj was firmly rooted in the Indo Gangetic plain and retribution followed upon which all Imperial land grants were destroyed by my forefathers . By 1840 all was quiet and then the elders bought lands anew by the remaining currency and coverted jungles into farmlands . To jab mai kahta hoon sabhi ka khoon shaamil hai yahan ki mitti mein.......I mean it. 15px;">











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